Home Health Tips जाने अंडे खाने के फायदे और नुकसान होता है।

जाने अंडे खाने के फायदे और नुकसान होता है।

Ande Khane Ke Kya Fayde Hai: आज हम अंडे खाने के फायदे और नुकसान के बारे में आपको बताने जा रहे है। जैसा की हम जानते है अंडे को प्रकृति के सच्चे सुपरफूड्स में से एक माना जाता है। अंडे न केवल प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं।

बल्कि वे विटामिन के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। जिनकी वास्तव में शरीर को आवश्यकता होती है। अंडे कोई संदेह नहीं असाधारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

अंडे खाने के फायदे और क्या नुकसान है

उबले हुए अंडे खाने के गजब फायदे है। अंडे के प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों होता हैं – कम lower LDL cholesterol, स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है।

हृदय रोग से बचाव करता है क्युकी ये कोलीन का एक अच्छा स्रोत है, नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है, प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, वजन घटाने में मदत भी करता है। थकान को रोकता है और बहुत कुछ अंडे खाने के फायदे है।

ब्रेन हेल्थ के लिए अच्छा है

अंडा विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो मस्तिष्क, स्मृति, तंत्रिका तंत्र और चयापचय सहित कोशिकाओं के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं।

हृदय रोग से सुरक्षा करता है

1 अंडे में सेलेनियम के लिए RDI का लगभग 25 प्रतिशत होता है। जो अंडे को खनिज के भरपूर आहार स्रोतों में से एक बनाता है।

सेलेनियम एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो कि खनिज में कमी के कारण cardiovascular disease और ardiac arrest के कुछ मामलों से सीधे जुड़ा हुआ है।

Journal of Cardiology में प्रकाशित एक शोध से पता चला कि सेलेनियम के पूरक, CoQ10 के साथ मिलकर, वरिष्ठ वयस्कों में हृदय की घटनाओं से मृत्यु दर में  50% की कमी आई है।

थकान को रोकता है

भोजन में ऊर्जा के रूपांतरण के लिए बी विटामिन आवश्यक हैं। और अंडे बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं।

आपको बस अंडे की सफेदी खाने की बजाय पूरा अंडा खाना है। अंडे की सफेदी में कुछ बी विटामिन जैसे विटामिन बी 2 और विटामिन बी 3 केंद्रित होते हैं।

जबकि अन्य विटामिन बी 5, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12 और फोलेट जैसे अंडे yolk में पाए जाते हैं।

मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है

अंडों के भीतर प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को दिन भर अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। अपनी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए आपको एक दिन में एक अंडा खाना चाहिए

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वजन घटाने में मदद करता है

अंडों में प्रोटीन की उच्च गुणवत्ता लोगों को ऊर्जावान रखने के साथ-साथ अधिक समय तक तरोताज़ा रखने में मदद करती है।

इसलिए यदि आप पूर्ण महसूस करते हैं तो जाहिर है आप fast food आदि को खाने से परेज करेंगे जो कि कैलोरी को कम करेगा।

त्वचा के लिए लाभ प्रदान करता है

हाँ अंडे त्वचा के लिए भी अच्छा होता हैं। अंडे में मौजूद कुछ विटामिन और खनिज स्वस्थ और चमकती त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

यह शरीर के ऊतकों के टूटने से भी रोकता है। एक अच्छी या मजबूत immune system भी आपको अच्छे से स्वस्थ में योगदान देती है। इसलिए लड़कियां अंडा खाना नहीं भूलती हैं।

आखो के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

कई पोषक तत्व हैं जो कुछ अपक्षयी प्रक्रियाओं को बेअसर करने में मदद करते हैं जो आंखों को प्रभावित कर सकते हैं।

इनमें से दो lutein और zeaxanthin के रूप में जाने जाते हैं। वे मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आंखों के रेटिना में जमा होते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि इन पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में खाने से मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन, दो बहुत ही सामान्य नेत्र विकारों के जोखिम को,  काफी हद तक कम किया जा सकता है। अंडे की जर्दी (अंडे का पिलवाला हिसा) में lutein और zeaxanthin दोनों की अच्छी मात्रा होती है।

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूची:-

  • Vitamin A
  • Vitamin B-2
  • Vitamin B-12
  • Vitamin B-5
  • Vitamin D
  • Vitamin E
  • Biotin
  • Choline
  • Folic acid
  • Iodine
  • Iron
  • Lutein and zeaxanthin
  • Phosphorus
  • Protein

अंडे खाने के फायदे और नुकसान

प्रोटीन

44 ग्राम के मध्यम आकार के अंडे में 5.53 ग्राम प्रोटीन होता है। एक अंडे के mineral भाग का लगभग 12.6% प्रोटीन होता है और यह जर्दी के साथ-साथ अंडे के सफेद भाग में भी पाया जाता है।

वसा (Fats)

एक बड़े अंडे में लगभग 5 ग्राम fat होता है और एक अंडे में fat का बहुमत असंतृप्त होता है और इसे वसा का सबसे अच्छा प्रकार माना जाता है जिसे अपने संतुलित आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

Saturated fats आपके दैनिक कैलोरी के 10% से कम तक सीमित होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, 1,800 कैलोरी वाले आहार में संतृप्त fats को 20 ग्राम से अधिक नहीं सीमित करना चाहिए।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

अंडे में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं। ये मुख्य रूप से docosahexaenoic acid (DHA) के रूप में होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य और सामान्य दृष्टि के रखरखाव में मदद करता है।

ये फैटी एसिड आम तौर पर oily fish में पाए जाते हैं, और अंडे उन लोगों के लिए एक वैकल्पिक स्रोत हैं जो मछली नहीं खाते हैं।

निष्कर्ष

अंडे एक बहुमुखी भोजन है जिसे कई अलग-अलग तरीकों से बनाया और खाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अंडा दूध, आमलेट, boil इतियादी।

Read: कटहल के फायदे और नुकसान और कटहल को कैसे खाएं?

यह वास्तव में एक आहार में शामिल करने के लिए अंडे को काफी सरल बनाता है। अंडे का उपयोग करके बनाए जाने वाले भोजन आमलेट, पेनकेक्स, केडगेरे, आदि हैं।