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कटहल के फायदे और नुकसान और कटहल को कैसे खाएं?

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Jackfruit In Hindi: भारतीय रसोई के सबसे कम, लेकिन विदेशी फल और सब्जियों में से एक, कटहल, बाजार में कोरोनवायरस के कारण अचानक सबसे अधिक मांग वाली सब्जी बन गई है। इसके अलावा, कटहल भारतीय बाजार में चिकन की जगह लेने जा रहा है और कोरोनवायरस भय फैलने के कारण अचानक कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। इसी लिए हम कटहल के फायदे के बारे में बात करेंगे।

कटहल के फायदे के साथ स्वादिष्ठ सब्जियों में से एक है। इसके अलावा, इसे टिकाऊ भोजन माना जाता है, क्योंकि कटहल का पेड़ सूखा- और कीट-प्रतिरोधी होता है, और एक अकेला पेड़ प्रति वर्ष 200 फल दे सकता है।

कटहल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा, यह कैलोरी में कम होता है, स्वाभाविक रूप से fat- और सोडियम-मुक्त, पर्याप्त विटामिन ए, विटामिन सी प्रदान करता है और इस में blood pressure-lowering potassium भी होता है।

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जबकि कोरोनोवायरस भय दुनिया भर में फैल रहा है। लोग वायरस से छुटकारा पाने के लिए किसी भी तरह के मांस से बच रहे हैं, हालांकि यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

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कोरोनवायरस वायरस की वजह से चिकन और मटन की बिक्री कम होने के साथ, Jackfruit या कटहल ’मांस का सेवन किए बिना भी यह उसके समान स्वाद प्राप्त करने के लिए सबसे स्वीकार्य विकल्प के रूप में उभरता है।

कटहल के फायदे क्या है? (Jackfruit In Hindi)

उच्च मात्रा में कैलोरी

100 ग्राम कटहल के बल्ब 95 कैलोरी प्रदान करते हैं। Fructose और sucrose जैसे सरल शर्करा से बने नरम, आसानी से पचने योग्य मांस (आर्टिल्स) से बना फल जब खाया जाता है तो ऊर्जा को फिर से शरीर में भरता है और शरीर को तुरंत पुनर्जीवित करता है।

उच्च मात्रा में फाइबर

कटहल में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। फाइबर colon से कैंसर पैदा करने वाले रसायनों को बांधने और समाप्त करने और colon के mucosa की रक्षा करने में मदद करती है।

विटामिन ए

ताजे फल में विट्रामिन-ए, और फ्लेवोनोइड पिगमेंट जैसे एस्केरोटीन-ए, ज़ेथिन, ल्यूटिन और क्रिप्टोक्सैंथिन-ए की छोटी लेकिन महत्वपूर्ण मात्रा होती है। साथ में, ये यौगिक एंटीऑक्सिडेंट और दृष्टि कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फेफड़े और Oral Cavity कैंसर से बचा सकते हैं

Mucosa और skin की अखंडता को बनाए रखने के लिए विटामिन-ए की भी आवश्यकता होती है। विटामिन-ए और कैरोटीन से भरपूर प्राकृतिक फलों का सेवन फेफड़ों और मौखिक गुहा के कैंसर से बचाने मदत करता है।

विटामिन-सी एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत होता है।

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जैकफ्रूट एंटीऑक्सिडेंट विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत है, लगभग 13.7 मिलीग्राम या RDA का 23% प्रदान करता है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर को संक्रामक एजेंटों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने और हानिकारक मुक्त कणों को खुरचने में मदद करता है।

विटामिन बी होता है।

यह कटहल फलों में से एक है जो विटामिन के बी-कॉम्प्लेक्स भर पुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन बी -6 (पाइरिडोक्सिन), नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलिक एसिड की बकाया मात्रा होती है।

पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन का अच्छा स्रोत

इसके अलावा, ताजा फल पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन का एक अच्छा स्रोत है। पोटेशियम सेल और शरीर के तरल पदार्थों का एक महत्वपूर्ण होता है।  जो हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कटहल के फायदे

कटहल कैसे खाएं?

शाकाहारी लोग अक्सर इसकी बनावट के कारण कटहल को मांस के विकल्प के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, आप फल को कटहल के टैकोस में मांस के प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और फिर इसे सब्जियों और सीज़निंग के साथ मिला सकते हैं।

कटहल का सेवन सादे या पके हुए दोनों प्रकार के मीठे और नमकीन व्यंजनों में किया जा सकता है, जो इसके पकने पर निर्भर करता है।

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आम तौर पर खट्टे फलों का स्वाद लजीज व्यंजनों में सबसे अच्छा लगता है, जबकि पके फलों की मिठास डेसर्ट के लिए बहुत अच्छी होती है।

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